Hobigames

Menu

T20 Cricket Online Game की उत्पत्ति कहाँ से हुई? | 2023 में इतिहास, नियम और इसकी लोकप्रियता

T20 Cricket Online Game

क्रिकेट के सबसे आम और लोकप्रिय रूपों में से एक को टी20 कहा जाता है। भारतीय और कैरेबियाई प्रीमियर लीग इसे अपने टूर्नामेंट में एक विशेष रुप से प्रदर्शित खेल के रूप में पेश करते हैं।

हालाँकि, खेल पहले कहाँ से आया था?

1900 की शुरुआत में इंग्लैंड में क्रिकेट के खेल को पहली बार सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित किया गया था, जहाँ T20 Cricket Online Game का जन्म हुआ था। यह कितनी तेजी से बढ़ा इसके परिणामस्वरूप पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच 2005 में ऑकलैंड में खेला गया। यह आयोजन न्यूजीलैंड में हुआ था।

इसने दुनिया भर में प्रारूप को तेजी से अपनाया, और 2007 में, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने खेल के बिजली की तेजी से विस्तार पर आश्चर्य व्यक्त किया।

2007 में, दक्षिण अफ्रीका ने टी20 विश्व कप की मेजबानी की थी, और वहां एमएस धोनी की कप्तानी वाली एक युवा भारतीय टीम विजयी हुई थी। उसके बाद, अधिकांश यात्राओं के लिए T20 Cricket Online Game संस्करण को मानक के रूप में अपनाया गया।

T20 Cricket Online Game के लिए मूल प्रतियोगिता उसी उम्र के खिलाड़ियों की टीमों के बीच आयोजित की गई थी। यह विशिष्ट क्रिकेट परीक्षण का एक संक्षिप्त संस्करण है, जो पांच दिनों में होता है। यह बहुत तेजी से बहुत प्रसिद्ध हो गया, खासकर युवा लोगों के बीच।

यह दुनिया भर में कई जगहों पर लोकप्रिय था, और प्रारूप ने टेस्ट क्रिकेट प्रारूप खेलने वाले लगभग हर देश में फ्रेंचाइजी की शैली में प्रतियोगिताओं को जन्म दिया। T20 Cricket Online Game तेजी से खेल के सबसे लोकप्रिय रूपों में से एक बन गया है और अब इसे खेल का मुख्य आधार माना जाता है।

T20 Cricket Online Game प्रारूप की उत्पत्ति

T20 Cricket Online Game प्रारूप का इतिहास काफी दिलचस्प है। इसकी शुरुआत घरेलू क्रिकेट के साथ प्रतिस्पर्धा करने के प्रयास से की जा सकती है।

प्रारंभ में, T20 Cricket Online Game अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर का एक घटक था जिसे उन्होंने शायद ही गंभीरता से लिया हो। कुछ टीमों, विशेष रूप से भारत ने इस चिंता से भाग लेने से इनकार कर दिया कि यह 50 ओवर के प्रारूप की प्रतिस्पर्धी प्रकृति को कम कर देगा।

प्रारंभिक संरचना में प्रत्येक पारी के लिए 50 ओवर शामिल थे; हालाँकि, इस संरचना को जल्दी ही बेमानी मान लिया गया था।

1990 के दशक के अंत तक, स्टेडियमों में शायद ही क्षमता थी, और खेल और टेलीविजन रेटिंग दोनों में रुचि घट रही थी। इस वजह से, क्रिकेट को अपनी लोकप्रियता और राजस्व बढ़ाने के लिए एक नए प्रारूप की आवश्यकता थी। T20 Cricket Online Game पहली बार इंग्लैंड में 2003 में खेला गया था।

आप नई सहस्राब्दी की शुरुआत में क्रिकेट के टी20 प्रारूप की शुरुआत का अनुसरण कर सकते हैं। कम उपस्थिति और धन की कमी के कारण, खेल को इंग्लैंड में कर्षण प्राप्त करने में सहायता की आवश्यकता थी।

इसने सुझाव दिया कि इन चिंताओं को दूर करने के लिए 18 घरेलू काउंटी 20 ओवर के टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करें। बहुत कम मार्जिन ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, और कुछ ही समय बाद, टी20 कप की स्थापना की गई। खेल का विकास जारी रहेगा और अंततः आने वाले वर्षों में वैश्विक स्तर पर प्रमुखता प्राप्त करेगा।

आप एक T20 Cricket Online Game कैसे खेलते हैं? नियम क्या हैं?

T20 Cricket Online Game

T20 Cricket Online Game 2003 में पहली बार इंग्लैंड में खेले गए पारंपरिक क्रिकेट खेलों का एक प्रकार है। पारंपरिक क्रिकेट खेलों की उत्पत्ति इंग्लैंड में हुई मानी जाती है। अधिक लोगों को देखने के लिए इसे संक्षिप्त किया गया और अधिक आकर्षक प्रारूप दिया गया। इस गेम संस्करण का प्रारूप बदल गया है, लेकिन नियम क्लासिक संस्करण के समान ही हैं।

T20 Cricket Online Game प्रारूप छोटे प्रारूप के खेल का एक प्रकार है। एक सामान्य टी20 मैच में प्रत्येक पारी के बीच बीस मिनट का ब्रेक होता है। कम ओवरों वाले मैच खेलते समय, क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम को निर्धारित समय तक अंतिम ओवर फेंकना शुरू कर देना चाहिए।

समय से पीछे चलने वाली टीम में 30 गज के घेरे के बाहर केवल चार क्षेत्ररक्षक अधिकृत होंगे। 1 अक्टूबर से, वे ICC T20 विश्व कप सहित सभी मैचों के लिए इस नियम को लागू करेंगे। 2023 में विश्व कप के समापन के बाद, यह वन-डे इंटरनेशनल (ODI) में समान नियम लागू करेगा।

वे एक T20 Cricket Online Game के अंत में स्कोर बराबर नहीं कर सकते हैं। यह तय करने के लिए कि शीर्ष पर कौन आता है, प्रत्येक टीम द्वारा एक ही ओवरप्ले होगा। एलिमिनेटर या सुपर ओवर इस कवर को संदर्भित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले दो नाम हैं।

पारी के दौरान, प्रत्येक पक्ष को उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए तीन बल्लेबाजों और एक गेंदबाज का चयन करना होगा। यदि बल्लेबाज आवंटित समय के भीतर स्थिति नहीं ले सकता है, तो वे स्वचालित रूप से बल्ले पर अपनी बारी से हटा दिए जाते हैं।

T20 Cricket Online Game में, अधिक पेचीदा पहलुओं में से एक को पावर प्ले कहा जाता है। इससे बल्लेबाजों के पास रन बनाने का बेहतर मौका है।

पावर प्ले की शुरुआत के कारण क्रिकेट के इस संस्करण की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। अगर बल्लेबाजी करने वाली टीम के पास सही रणनीति हो तो वह सिर्फ 20 ओवर में 200 रन तक पहुंच सकती है।

वर्ष 2023 में T20 Cricket Online Game की अपील

T20 Cricket Online Game

टी20 कैसे और क्यों इतना लोकप्रिय है, यह 2023 में कितना लोकप्रिय होगा यह निर्धारित करने में पहला कदम है।

T20 Cricket Online Game प्रारूप के कारण कई नए खिलाड़ियों और दर्शकों को खेल के लिए आकर्षित किया गया है, क्रिकेट को मौलिक रूप से बदल दिया गया है। खेल का सबसे छोटा रूप होने के बावजूद, यह सबसे रोमांचक और मनोरंजक रूप है और आईसीसी से जुड़े सभी देशों द्वारा खेला जाता है।

खेल का छोटा संस्करण कुछ अपवादों के साथ अपने लंबे समकक्षों के समान नियमों के बहुमत का पालन करता है। खेल की लोकप्रियता में जबरदस्त वृद्धि के कारण, यह अब ग्रह के हर क्षेत्र में खेला जाता है।

खेल अब हर महाद्वीप पर खेला जाता है, और दुनिया के कई सबसे महत्वपूर्ण शहर टी20 प्रतियोगिताओं का आयोजन करते हैं।

निजी व्यक्ति अधिकांश टीमों के मालिक हैं, और खिलाड़ियों की नीलामी के माध्यम से रोस्टर इकट्ठे किए जाते हैं। इस वजह से, प्रमुख क्रिकेट खिलाड़ी कम समय में भारी मात्रा में धन अर्जित कर सकते हैं।

इसके विपरीत, एक प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बनना और बड़े प्रायोजन सौदों को हासिल करना परंपरागत रूप से बहु-दिवसीय टेस्ट क्रिकेट में सफल करियर के दो सबसे महत्वपूर्ण कदम माने जाते हैं।

दुनिया भर में नए टी20 लीग के प्रसार के परिणामस्वरूप, अब एक विश्वव्यापी टी20 सर्किट है। अधिकांश देश जो टेस्ट मैचों में भाग लेते हैं, उनका घरेलू टी20 टूर्नामेंट भी होता है।

T20 Cricket Online Game प्रारूप मुख्य रूप से इस तथ्य के कारण है कि युवा पीढ़ी अब इसे कम सीखने की अवस्था के साथ खेल सकती है।

इसके अतिरिक्त, खेल एक मनोरंजन कार्यक्रम के रूप में विकसित हुआ है, जिसमें कई खेलों में नर्तकियों और स्विमिंग पूल को दिखाया गया है। क्रिकेट के इस संस्करण की बढ़ती लोकप्रियता खेल के अधिक पारंपरिक प्रारूपों में भाग लेने वाली महिला खिलाड़ियों की संख्या में वृद्धि का एक महत्वपूर्ण कारक रही है।

T20 Cricket Online Game प्रारूप, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में लोकप्रिय है, ने अमेरिकी खिलाड़ियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों में शामिल होने का द्वार भी खोल दिया है। दुनिया भर में 10 अतिरिक्त देश भी हैं जहां लोग इस खेल में भाग लेते हैं।

टी20 में खेला जाने वाला क्रिकेट एक ऐसा प्रारूप है जो तेज और रोमांचक दोनों है। टेस्ट और मैच दोनों की अवधि तीन से चार घंटे के बीच है। प्रारूप एकदिवसीय मैचों की तुलना में अधिक संघनित है।

T20 Cricket Online Game मैचों के दौरान बल्लेबाज़ जो बड़े शॉट लगाते हैं, वे आम तौर पर शो को चुरा लेते हैं और एक तेज-तर्रार, एक्शन से भरपूर प्रतियोगिता बनाते हैं। नतीजतन, T20 Cricket Online Game प्रशंसकों के बीच अधिक से अधिक लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है, और एक मौका है कि यह जल्द ही ओलंपिक में प्रवेश करेगा।

T20 प्रारूप क्रिकेट के लिए अपेक्षाकृत नया है। 2003 में इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने नियम लागू किया था। क्रिकेट प्रशंसक जो एक विशिष्ट टेस्ट मैच की लंबाई को बहुत लंबा महसूस करते हैं, उन्होंने इस छोटे प्रारूप के लिए प्राथमिकता दिखाई है।

क्रिकेट के टी20 प्रारूप ने बड़ी सफलता देखी है और अब इसे पूरी दुनिया में व्यापक रूप से खेला जाता है। विश्व कप सहित कई टूर्नामेंट में टी20 प्रारूप का उपयोग किया जाता है। 2007 में दक्षिण अफ्रीका में हुई उद्घाटन प्रतियोगिता के दौरान भारत शीर्ष पर रहा।

प्रारूप को अन्य देशों से भी समर्थन मिला है। टी20 वर्ल्ड कप अब ऑस्ट्रेलिया (2022) में हो रहा है, जिसमें काफी दर्शक आ रहे हैं।

यह मानना यथार्थवादी है कि 2023 में भी टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता की सबसे लोकप्रिय शैली बनी रहेगी, दर्शकों की सबसे महत्वपूर्ण संख्या के साथ प्रारूप के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखेगी।