Hobigames

Menu

क्या T20 Cricket Game Today खेल ODI और टेस्ट प्ले की जगह ले रहा है?

T20 Cricket Game Today

क्या T20 Cricket Game Today सबसे लोकप्रिय रूप बन गया है? देखें कि T20 Cricket टेस्ट मैचों और वनडे से आगे क्यों निकल गया। इस लेख को पढ़ना जारी रखकर इस विस्फोटक रूप के बारे में और जानें।

भारत में आज करोड़ों लोग T20 Cricket Game Today को पसंद करते हैं। इंडियन प्रीमियर प्रतियोगिता के बाद से, दुनिया की प्रमुख क्रिकेट लीग की स्थापना हुई, इसकी लोकप्रियता आसमान छू गई है।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) एक पेशेवर T20 Cricket लीग है जो ऑनलाइन क्रिकेट सट्टेबाजों के बीच भी काफी पसंद की जाती है। इसकी शुरुआत के बाद से, T20 Cricket Game Today टेस्ट मैचों की तुलना में अपने छोटे प्रारूप के कारण जबरदस्त सफलता का अनुभव किया है, जो कई दिनों तक खिंच सकता है।

विभिन्न क्रिकेट विविधताएं

दुनिया भर में क्रिकेट तीन अलग-अलग तरीकों से खेला जाता है:

  • टेस्ट क्रिकेट
  • सीमित ओवरों का क्रिकेट
  • T20 Cricket

टेस्ट क्रिकेट

पूरे विश्व में तीनों प्रकार का समान प्रतिनिधित्व है। उदाहरण के लिए, खेल का उच्चतम स्तर टेस्ट क्रिकेट है। क्रिकेट का सबसे लंबे समय तक चलने वाला प्रारूप, टेस्ट क्रिकेट, खेल का शिखर माना जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद टेस्ट मैचों (आईसीसी) में प्रतिस्पर्धा करने का अधिकार टेस्ट स्थिति के साथ राष्ट्रीय प्रतिनिधि टीमों को निर्धारित और पुरस्कार देती है। शारीरिक और मानसिक रूप से कितने लंबे, कठिन मैच हो सकते हैं, इस वजह से उन्हें टेस्ट के रूप में जाना जाता है।

खेलों को शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों दृष्टिकोण से गंभीर माना जाता है। जब हम “लंबा” शब्द का उपयोग करते हैं, तो जरूरी नहीं कि हमारा मतलब घंटों से हो; ऐसे टेस्ट मैच हुए हैं जो दिनों तक चले।

एक टेस्ट मैच में, जो 5 दिनों तक चलता है, 11 खिलाड़ियों की दो टीमें चार पारियों में प्रतिस्पर्धा करती हैं। मैच कभी-कभी लंबे समय तक चले हैं। मैचों की लंबाई के कारण टेस्ट क्रिकेट को टीम की क्षमता और धीरज की सच्ची परीक्षा के रूप में देखा जाता है।

गेम प्ले

टेस्ट क्रिकेट में, खेली जाने वाली पारियाँ होती हैं (शब्द एकवचन और बहुवचन दोनों को दर्शाता है)। एक टीम प्रत्येक पारी में बल्लेबाजी करती है जबकि दूसरी गेंदबाजी (या मैदान) करती है। एक विशिष्ट टेस्ट मैच में, चार पारियों के दौरान प्रत्येक टीम दो बार बल्लेबाजी करती है और दो बार गेंदबाजी करती है। पहले दिन के खेल से पहले दो टीम लीडर और मैच रेफरी ने एक सिक्का उछाला; टॉस जीतने वाला कप्तान चुनता है कि उसकी टीम पहले बल्लेबाजी करेगी या गेंदबाजी करेगी।

निम्नलिखित परिदृश्यों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को टीम ए कहा जाता है, जबकि उनके विरोधी टीम बी हैं।

प्रत्येक पारी के अंत में, टीमें आमतौर पर भूमिकाओं को बदल देती हैं। इसलिए, जब तक टीम A की पारी समाप्त नहीं हो जाती, तब तक टीम A बल्लेबाजी करेगी (और टीम B गेंदबाजी करेगी); इसके बाद टीम बी बल्लेबाजी करेगी और टीम ए गेंदबाजी करेगी। टीम A अपनी दूसरी पारी तब शुरू करती है जब टीम B की दूसरी पारी समाप्त होती है, और उसके बाद टीम B की दूसरी पारी आती है। अपनी अंतिम दो पारियों के दौरान सबसे अधिक रन बनाने वाली टीम चैंपियन होती है।

एक टीम के लिए एक पारी निम्नलिखित में से किसी एक तरीके से समाप्त हो सकती है:

  • समूह “सभी बाहर जा रहा है।” यह आमतौर पर तब होता है जब एक टीम दस विकेट खोने के बाद “बोल्ड आउट” हो जाती है (टीम के ग्यारह में से दस बल्लेबाज़ आउट हो गए)।
  • कभी-कभी, ऐसा तब हो सकता है जब एक या अधिक बल्लेबाज बल्लेबाजी करने में असमर्थ हों (उदाहरण के लिए, चोट के माध्यम से)।

पारी को टीम के कप्तान द्वारा बंद कर दिया जाता है, आमतौर पर क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्होंने पर्याप्त रन बनाए हैं। एक पारी की जब्ती एक पारी की शुरुआत से पहले की गई घोषणा है।

  • चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम विजयी रन तक पहुंच जाती है।
  • मैच का आवंटित समय बीत चुका है।

वनडे क्रिकेट

T20 Cricket Game Today

एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय, या ओडीआई, सीमित ओवरों के क्रिकेट का एक प्रकार है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, यह क्रिकेट का एक दिन का संस्करण है।

ओवरों की अधिकतम संख्या इसे दर्शाती है (20 और 50 के बीच)। नियम के कुछ देखे गए अपवाद हैं, और सीमित ओवरों के क्रिकेट के छोटे और लंबे दोनों प्रारूप उपलब्ध हैं।

ओडीआई तीव्र और विस्फोटक कार्रवाई और बहुत ही रोचक मैचों के लिए पहचाना जाता है क्योंकि यह प्रारूप कितना छोटा है। हालांकि टेस्ट मैच उच्चतम क्षमता के होते हैं, वे कभी-कभी दिनों तक खिंच सकते हैं और काफी नीरस हो सकते हैं।

परिणामस्वरूप एकदिवसीय मैच बनाए गए, जो केवल एक दिन में अधिक मूल्य प्रदान करते हैं।

खेल के नियमों

क्रिकेट के नियम आम तौर पर लागू होते हैं। इसके विपरीत, प्रत्येक पक्ष ओडीआई में ओवरों की पूर्व निर्धारित संख्या के लिए बल्लेबाजी करता है। ODI Cricket की शुरुआत में, आमतौर पर प्रति पक्ष 60 ओवर होते थे, जबकि मैच प्रति पक्ष 40, 45 या 55 ओवरों के साथ भी खेले जा सकते थे। अब, ओवरों की संख्या समान रूप से 50 ओवर निर्धारित की गई है।

संक्षेप में, खेल निम्नानुसार संचालित होता है:

  • सिक्का उछालने वाली टीम का कप्तान तय करता है कि पहले गेंदबाजी (मैदान) करनी है या पहले बल्लेबाजी करनी है।
  • एक पारी में, पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम गोल स्कोर निर्धारित करती है। पारी तब तक जारी रहती है जब तक या तो पहले पक्ष के सभी आवंटित ओवर समाप्त नहीं हो जाते, या बल्लेबाजी करने वाली टीम “ऑल आउट” नहीं हो जाती।
  • प्रत्येक गेंदबाज को केवल कुल 10 ओवर फेंकने की अनुमति है। नतीजतन, प्रत्येक टीम में कम से कम पांच मजबूत गेंदबाज (समर्पित या हरफनमौला) होने चाहिए।

  • खेल को जीतने के लिए, बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम लक्ष्य स्कोर से अधिक स्कोर करने का लक्ष्य रखती है। इसी तरह, जीतने के लिए, दूसरी गेंदबाजी करने वाली टीम का उद्देश्य विरोधी टीम को आउट करना होता है या उन्हें लक्ष्य स्कोर तक पहुंचने से पहले अपने सभी ओवरों का उपयोग करने के लिए मजबूर करना होता है।
  • खेल को टाई माना जाता है जब दोनों पक्षों ने समान रन बनाए, लेकिन दूसरी टीम अपने सभी विकेट खो देती है या अपने सभी ओवरों का उपयोग कर लेती है।

टी20 क्रिकेट

क्रिकेट की तीन सबसे व्यापक रूप से खेली जाने वाली किस्मों में से तीसरी और अंतिम T20 Cricket Game Today सबसे मनोरंजक माना जाता है।

खेल 20 ओवरों तक सीमित हैं, जो इसे सबसे छोटा प्रकार का क्रिकेट बनाता है। ICC इसे टेस्ट और ODI क्रिकेट के साथ-साथ स्वीकार करता है।

T20 Cricket Game Today आईपीएल प्रारूप दुनिया भर में अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय है क्योंकि एक सामान्य खेल तीन घंटे तक चलता है।

T20 Cricket Game Today भारत में

T20 Cricket Game Today

इंडियन प्रीमियर लीग और आईपीएल सट्टेबाजी ने आज भारत में T20 Cricket Game की लोकप्रियता में काफी वृद्धि की है।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल), जिसे व्यापक रूप से दुनिया में सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट लीग माना जाता है, में मुंबई इंडियंस जैसे क्लब और विराट कोहली सहित दुनिया के कुछ सबसे अधिक भुगतान पाने वाले एथलीट शामिल हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग और आईपीएल 2008 में अपनी शुरुआत के बाद से दुनिया भर में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली क्रिकेट प्रतियोगिता बन गई है। यह क्रिकेट विश्व कप और कई अन्य प्रसिद्ध लीगों और प्रतियोगिताओं को एक से अधिक तरीकों से ग्रहण करती है।

यह एक लीग है जो क्रिकेट प्रतियोगिताओं के बीच शीर्ष स्थान पर है, जिसमें इतने सारे उत्कृष्ट खिलाड़ी एक स्थान पर इकट्ठे हुए हैं और आठ दुर्जेय टीमें चैंपियनशिप के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।
आईपीएल की बढ़ती लोकप्रियता के कारण T20 Cricket Game Today ने दुनिया भर में प्रभावी रूप से अपनी छाप छोड़ी है।

व्यावहारिक रूप से सभी अंतरराष्ट्रीय दौरों पर और टेस्ट क्रिकेट में भाग लेने वाले हर देश में T20 Cricket Game Today होता है।

खेल के नियमों

कुछ उल्लेखनीय अपवादों के साथ, T20 Cricket के नियमों द्वारा शासित है:

प्रत्येक गेंदबाज द्वारा प्रति पारी कुल ओवरों का केवल पांचवां भाग फेंके जाने की अनुमति है। यह पूरे, अबाधित खेल के लिए चार ओवर हैं।

एक गेंदबाज जो क्रीज से आगे निकल जाता है और नो-बॉल फेंकता है, उस पर एक या दो रन का जुर्माना लगता है और उसकी बाद की डिलीवरी को “फ्री-हिट” कहा जाता है। इस स्थिति में बल्लेबाज को आउट करने का एकमात्र तरीका रन आउट होना, गेंद को दो बार हिट करना या फील्ड को ब्लॉक करना है।
निम्नलिखित क्षेत्ररक्षण सीमाएँ हैं:

लेग साइड पर एक बार में कभी भी पांच से ज्यादा फील्डर नहीं हो सकते हैं।
पहले छह ओवरों में अधिकतम दो क्षेत्ररक्षक 30 गज के घेरे के बाहर हो सकते हैं (इसे पावरप्ले के रूप में जाना जाता है)।

पहले छह ओवर के बाद ज्यादा से ज्यादा पांच फील्डर फील्डिंग सर्कल के बाहर हो सकते हैं।

यदि क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम उस समय के भीतर अपना 20वां ओवर फेंकना शुरू नहीं करती है तो बल्लेबाजी करने वाली टीम को 75 मिनट के बाद फेंके गए प्रत्येक पूर्ण ओवर के लिए अतिरिक्त छह रन दिए जाते हैं। अगर अंपायर को लगता है कि बल्लेबाजी करने वाली टीम बेकार में समय बर्बाद कर रही है तो अंपायर इस अवधि को बढ़ा सकते हैं।

क्या T20 Cricket Game Today अन्य विविधताओं से आगे निकल गया है?

पूरे विश्व में तीनों प्रकार का समान प्रतिनिधित्व है। उदाहरण के लिए, खेल का उच्चतम स्तर टेस्ट क्रिकेट है। क्रिकेट का सबसे लंबे समय तक चलने वाला प्रारूप, टेस्ट क्रिकेट, खेल का शिखर माना जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद टेस्ट मैचों (आईसीसी) में प्रतिस्पर्धा करने का अधिकार टेस्ट स्थिति के साथ राष्ट्रीय प्रतिनिधि टीमों को निर्धारित और पुरस्कार देती है। शारीरिक और मानसिक रूप से कितने लंबे, कठिन मैच हो सकते हैं, इस वजह से उन्हें टेस्ट के रूप में जाना जाता है।

खेलों को शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों दृष्टिकोण से गंभीर माना जाता है। जब हम “लंबा” शब्द का उपयोग करते हैं, तो जरूरी नहीं कि हमारा मतलब घंटों से हो; ऐसे टेस्ट मैच हुए हैं जो दिनों तक चले।

एक टेस्ट मैच में, जो 5 दिनों तक चलता है, 11 खिलाड़ियों की दो टीमें चार पारियों में प्रतिस्पर्धा करती हैं। मैच कभी-कभी लंबे समय तक चले हैं। टेस्ट क्रिकेट, T20 Cricket Game Today लाइव स्कोर, मैचों की लंबाई के कारण टीम की क्षमता और धीरज की सच्ची परीक्षा के रूप में देखा जाता है।