Hobigames

Menu

Origin Of Cricket Game In India पूरे इतिहास में।

Origin Of Cricket Game In India

Cricket Game In India सबसे बड़ा खेल कैसे बना? क्रिकेट की शुरुआत कब हुई? यह लेख Origin Of Cricket Game In India और राष्ट्रीय टीम की सफलताओं, लोकप्रिय भारतीय खिलाड़ियों और भारतीय इतिहास में cricket captains के बारे में और अधिक समझाएगा।

भारतीय संस्कृति क्रिकेट पर बहुत अधिक महत्व रखती है- खेल का प्रसारण देश में सबसे लोकप्रिय में से एक है।

सीके नायडू, रोहित शर्मा, एमएस धोनी, सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों की सफलता के परिणामस्वरूप ऑनलाइन क्रिकेट आईपीएल आगामी खेल भारत में ऑनलाइन गेमिंग के सबसे लोकप्रिय रूप के रूप में उभरा है।

लेकिन Cricket in India मैच के करीब इस खेल का इतना मजा कैसे आया? आइए ढूंढते हैं!

Origin Of Cricket Game In India: क्रिकेट कब शुरू हुआ?

भारतीय इतिहास में क्रिकेट क्लब की उत्पत्ति 1700 के दशक की शुरुआत में की जा सकती है और यह निर्विवाद रूप से ईस्ट इंडिया कंपनी के माध्यम से ब्रिटिश राज के उद्भव और विकास से जुड़ा हुआ है।

1737 में अंग्रेजी नाविकों के बीच एक अनौपचारिक मैच भारत के बारे में लिखित रूप में क्रिकेट का उल्लेख करने का पहला उदाहरण है। 1800 के आसपास, भारत में सेरिंगपटम क्रिकेट और फुटबॉल क्लब और कलकत्ता क्रिकेट और फुटबॉल क्लब दोनों की स्थापना हुई।

1864 में, कलकत्ता और मद्रास ने वेस्ट इंडीज में प्रथम श्रेणी क्रिकेट के उद्घाटन खेल में खेला। विश्वास को बढ़ावा देने के लिए इस अवधि के दौरान अंग्रेज और भारतीय अक्सर प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते थे।

जब क्रिकेट ने स्थानीय स्तर पर टूर्नामेंट शुरू किया

अपनी मामूली राजनीतिक शुरुआत से, Cricket in India ने एक लंबा सफर तय किया है। XIX सदी के बाद से, यह कई प्रतियोगिताओं के साथ एक राष्ट्रीय खेल बन गया है।

विजय हजारे ट्रॉफी, दलीप ट्रॉफी, रणजी ट्रॉफी, देवधर ट्रॉफी, ईरानी ट्रॉफी, एनपीके साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी और अन्य घरेलू प्रतियोगिताओं में शामिल हैं।

हालांकि, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) भारत में प्रामाणिक क्रिकेट है।

आईपीएल खेल के कुछ महानतम खिलाड़ियों का घर है और इसे व्यापक रूप से दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेट लीग माना जाता है।

शीर्ष खिलाड़ियों ने इस लीग में भगवान के कई क्रिकेट रिकॉर्ड तोड़े हैं, जो दुनिया में सबसे बड़ा भी है।

यही कारण है कि भारत ने दुनिया के कुछ सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियमों का निर्माण किया है, जैसे कि ईडन गार्डन्स और अद्भुत 110,000 सीटों वाला सरदार पटेल स्टेडियम।

India National Cricket Team: श्रृंखला विजय

Origin Of Cricket Game In India

अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में, India national cricket team के नामों ने उत्कृष्ट सफलता का अनुभव किया है। इसने 2007 में ICC वर्ल्ड ट्वेंटी-20, 2013 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी और 1983 में अपना पहला विश्व कप जीता।

इन सभी प्रतियोगिताओं की बदौलत Indian Cricket Team के नाम अब दुनिया में सबसे महान में से एक के रूप में पहचाने जाते हैं। भारत (और शेष विश्व) में क्रिकेट का प्रतिनिधित्व करने वाले कुछ महानतम क्रिकेटरों ने captain के रूप में टीम का नेतृत्व किया है।

जबकि दिग्गज कपिल देव ने 1983 में अपनी पहली क्रिकेट विश्व कप जीत के लिए टीम की captain की, एमएस धोनी ने 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में टीम का नेतृत्व किया। विराट कोहली टीम के मौजूदा captain हैं। पाकिस्तानी राष्ट्रीय दस्ते, जो उस देश का राजनीतिक कट्टर-प्रतिद्वंद्वी भी है, की भारत के साथ प्रतिद्वंद्विता है।

विदेशों में अपनी सफलता के कारण भारत की इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के साथ प्रतिद्वंद्विता है। संक्षेप में, भारत की राष्ट्रीय Cricket team श्रीलंका के अलावा अन्य बेहतरीन टीमों में से एक है। क्रिकेट विश्व कप विजेता सूची पढ़ें।

लोकप्रिय भारतीय क्रिकेटर

यह देखते हुए कि क्रिकेट, कल का मैच, भारत में सबसे प्रसिद्ध और सबसे लोकप्रिय खेल है, यह स्पष्ट समझ में आता है कि देश ने वर्षों में इतने उत्कृष्ट खिलाड़ी क्यों दिए हैं।

लिस्ट में सबसे खास नाम सचिन तेंदुलकर का है। खेल के इतिहास में महान और सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक तेंदुलकर हैं, जिन्हें कभी-कभी “क्रिकेट के भगवान/भगवान के क्रिकेट” के रूप में जाना जाता है।

वह क्रिकेट इतिहास में पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने अन्य मील के पत्थर के साथ 100 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाए हैं।

इस लिस्ट में एक और जाना-पहचाना नाम है कपिल देव का। उन्होंने 1983 में भारत को पहली बार विश्व कप जीत दिलाई, और 2010 में उन्हें उचित रूप से ICC क्रिकेट हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया।

एक और नाम काबिले तारीफ है एमएस धोनी। वह अपने सनकी व्यवहार और विशिष्ट बल्लेबाजी शैली की बदौलत भारत और दुनिया भर में एक महान क्रिकेट खिलाड़ी हैं।

भारत के अब तक के सर्वश्रेष्ठ और सबसे उत्कृष्ट क्रिकेटरों में से एक, एमएस धोनी ने भारत की राष्ट्रीय टीम को कई जीत दिलाई हैं।

वर्तमान captain विराट कोहली, युवराज सिंह और राहुल द्रविड़ के साथ, अन्य व्यक्ति हैं जिन्होंने Indian Cricket में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेटरों की लंबी सूची दर्शाती है कि देश खेल को कितना महत्व देता है।

भारतीय इतिहास में शीर्ष पांच Indian Cricket Captain

Origin Of Cricket Game In India

पिछले कुछ वर्षों में, विवाद ने Indian Cricket को त्रस्त कर दिया है, जिसने कई अशांत क्षणों का अनुभव किया है। भले ही भारत ने कई तरह की प्रतिभाएं पैदा की हैं, श्रृंखला जीत और महान captains को देश में मिलना मुश्किल है।

यहां भारतीय इतिहास में शीर्ष 5 सबसे सफल Cricket team captain हैं।

ध्यान दें कि यह सूची रैंक नहीं है!

1. राहुल द्रविड़
कैरियर: 1996 – 2012

राहुल द्रविड़ के पास उत्कृष्ट बल्लेबाजी तकनीक होने की प्रतिष्ठा है और उन्हें भारत के सबसे भरोसेमंद क्रिकेटरों में से एक माना जाता है, जिससे उन्हें छद्म नाम “द वॉल” मिलता है।

राहुल द्रविड़ को उनके भरोसेमंद नेतृत्व के लिए भी काफी प्रशंसा मिली, जिसने उन्हें भारतीय टीम को विशेष रूप से टेस्ट मैच श्रृंखला में कई उल्लेखनीय जीत के लिए मार्गदर्शन करते देखा।

2. मोहम्मद अजहरुद्दीन
कैरियर: 1984 – 2000

मोहम्मद अजहरुद्दीन सबसे उत्कृष्ट और सफल Indian Cricket Captains में से एक थे। फिर भी, ज्यादातर लोग उन्हें मैच फिक्सिंग की घटना के बाद खेल से विवादास्पद निलंबन के लिए ही याद करते हैं।

अजहरुद्दीन ने Indian Cricket Team को कई उत्कृष्ट प्रदर्शनों के लिए निर्देशित किया, जिसमें 90 एकदिवसीय मैच और 14 टेस्ट श्रृंखला जीतीं। वास्तव में, अपने करियर में 21 टेस्ट जीत के साथ cricket captain सौरव गांगुली ने उन्हें 14 टेस्ट जीत से हरा दिया।

3. कपिल देव

कैरियर: 1978 – 1994

कपिल देव निस्संदेह Indian Cricket इतिहास के एक महान खिलाड़ी हैं। 1983 के ऐतिहासिक क्रिकेट विश्व कप में, वह भारतीय टीम को जीत दिलाने वाले पहले Cricket Captain बने।

2002 में, विजडन ने कपिल देव को सदी के भारतीय क्रिकेटर से भी सम्मानित किया। सुनील गावस्कर नाम के एक साथी क्रिकेटर और पूर्व captain ने भी कपिल देव की प्रशंसा की, उन्हें भारत के शीर्ष क्रिकेटरों में से एक बताया।

4. सौरव गांगुली

कैरियर: 1992 – 2008

हमारे प्यारे दादा को कौन भूल सकता है, जो यकीनन भारतीय टीम का नेतृत्व करने वाले सबसे अविश्वसनीय क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक थे? 21 टेस्ट जीत और 76 एकदिवसीय जीत के साथ, सौरव गांगुली के पास सफलता का एक विशिष्ट रिकॉर्ड है।

एक बाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में, जो ऑफ-साइड खेलने में उत्कृष्ट था, गांगुली ने मोनिकर “द गॉड ऑफ द ऑफसाइड” हासिल किया।

5. महेंद्र सिंह धोनी

कैरियर: 2004 – 2019

देश के शीर्ष क्रिकेट खिलाड़ियों और captains में से एक के रूप में, महेंद्र सिंह धोनी ने एक अच्छी-खासी प्रतिष्ठा बनाई है।

धोनी, जिन्हें प्यार से “माही” कहा जाता है, ने Indian Cricket Team को तीन ICC चैंपियनशिप के लिए निर्देशित किया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने आईपीएल टीम के लंबे समय तक captain, चेन्नई सुपर किंग्स के रूप में काम किया है।

अधिकांश भारतीय गेमिंग कंपनियां आईपीएल के दौरान धोनी के प्रदर्शन पर असाधारण रूप से उच्च ऑड्स प्रदान करना जारी रखती हैं, जिससे वह स्पष्ट रूप से पसंदीदा बन जाते हैं।

अब जब हमने Cricket in India सीख लिया है, तो क्या आप भारत में सबसे बड़ा खेल खेलने के लिए तैयार हैं?