All About Cricket Game और इसकी प्रभावशाली

All About Cricket Game

ग्रीष्मकालीन ओलंपिक लॉर्ड्स क्रिकेट ने पहली बार 1908 में क्रिकेट को शामिल करने पर विचार किया था, लेकिन अंततः लागत के कारण इसके खिलाफ फैसला किया। ग्राउंड और ओवल क्रिकेट ग्राउंड मैचों के लिए संभावित स्थान थे।

खेलों में भाग लेने में रुचि रखने वाले राष्ट्रों की आवश्यकता के कारण भी योजनाएँ बाधित हुईं। हमसे जुड़ें क्योंकि हम All About Cricket Game पर चर्चा करते हैं।

ओलंपिक के लिए योग्य खेल क्या हैं?

क्रिकेट खेलने वाले देश

ब्रिटेन के बाहर, कई देश क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं। यह वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और भारत जैसे देशों में काफी पसंद किया जाता है। एक लंबा इतिहास होने के बावजूद, खेल बेसबॉल या फ़ुटबॉल की तुलना में कम प्रसिद्ध है।

108 देशों में अब पेशेवर क्रिकेट लीग हैं। इस सूची में अफ्रीका, अमेरिका, एशिया, यूरोप और पूर्वी एशिया प्रशांत सभी का प्रतिनिधित्व किया जाता है।

दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड वह जगह है जहां 1900 की शुरुआत में इंग्लैंड में क्रिकेट का निर्माण हुआ था; यह क्रिकेट के बारे में सभी तथ्यों में से एक है। यह दुनिया भर में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले टीम खेलों में से एक बन गया है।

दुनिया भर में, क्रिकेट कई अलग-अलग प्रारूपों में खेला जाता है, जैसे टी-20 और एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं। क्रिकेट के बारे में इन सभी तथ्यों के बावजूद, वर्तमान में पूर्ण टेस्ट स्थिति वाले कुछ ही देश हैं, और टी-20 की लोकप्रियता ने खेल की वैश्विक अपील को बढ़ा दिया है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद, खेल की नियामक संस्था, वर्तमान में 106 सदस्य देश हैं।

All About Cricket Game जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

All About Cricket Game और उसके इतिहास

All About Cricket Game

क्रिकेट का खेल 18वीं सदी से चला आ रहा है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने 1877 में पहला टेस्ट मैच खेला था। All About Cricket Game क्रिकेट के बारे में एक चौंकाने वाला पहलू यह है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद, जिसमें 104 सदस्य देश, 92 सहयोगी सदस्य और 12 पूर्ण सदस्य हैं, खेल की देखरेख करती है। दुनिया भर में हर महाद्वीप और हर क्षेत्र की टीमें क्रिकेट खेल रही हैं।

All About Cricket Game आकर्षक तथ्यों में से एक यह है कि क्रिकेट अभी भी अंग्रेजी बोलने वाली दुनिया में फुटबॉल के बाद दूसरा सबसे प्रसिद्ध टीम खेल है और दक्षिण पूर्व इंग्लैंड में इसका आविष्कार किया गया था।

इंग्लैंड के बाद यह खेल अन्य देशों में फैल गया। क्रिकेट अभी भी वेस्ट इंडीज के अंग्रेजी बोलने वाले द्वीपों में खेला जाता है, अंग्रेजों की बदौलत जिन्होंने इसे अपने उपनिवेशों में पेश किया। भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान अन्य देश हैं जो क्रिकेट खेलते हैं।

इसके विपरीत, ओलंपिक खेलों में प्रतिस्पर्धा करने वाले देशों की संख्या सालाना बदलती है। 204 देशों ने लंदन में 2012 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भाग लेने के लिए एथलीटों को भेजा। उन राष्ट्रों में से 193 स्वतंत्र राष्ट्र थे। दक्षिण सूडान एकमात्र राष्ट्र था जिसने प्रतिनिधिमंडल नहीं भेजा। कोसोवो और वेटिकन सिटी दो और देश थे जिन्होंने कोई एथलीट नहीं भेजा।

इसके अलावा, 11 देश अन्य देशों के एक क्षेत्र थे। इनमें अमेरिकन समोआ, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स और फिलिस्तीन शामिल थे। इसके अलावा, एक दर्जन से अधिक देशों ने केवल एक एथलीट को खेलों में भेजा।

अगला ओलंपिक ग्रीष्मकालीन खेल 2020 में टोक्यो में हुआ था। इन खेलों में 206 देशों का प्रतिनिधित्व किया गया था। दुनिया की 5% से अधिक आबादी इन देशों में रहती है। नतीजतन, टोक्यो में किसी भी शहर में सबसे अधिक एथलीट थे। ओलंपिक में शामिल होना कई एथलीटों के लिए खेल की सफलता का शिखर है। भले ही सभी राष्ट्र मौजूद नहीं हैं, ओलंपिक दुनिया भर के लोगों को एकजुट करते हैं।

ओलंपिक में खेलने के लिए क्या लगता है?

ओलंपिक खेलों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक राष्ट्र के पास एक राष्ट्रीय ओलंपिक समिति होनी चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति को इस समिति को अधिकृत करना चाहिए। 1996 में, राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों के लिए नए दिशानिर्देश पेश किए गए। एनओसी होने के लिए एक राष्ट्र को संयुक्त राष्ट्र का सदस्य राज्य होना चाहिए। इस तिथि से पहले अन्य देशों के कुछ क्षेत्रों को एनओसी के रूप में स्वीकार किया गया था।

ओलंपिक और क्रिकेट विश्व कप अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं हैं जिनका उद्देश्य अपने संबंधित खेलों को बढ़ावा देना है। आईओसी हर क्षेत्र से बेहतरीन एथलीटों को शामिल करने का प्रयास करता है क्योंकि ओलंपिक हाई-प्रोफाइल हैं।

हालाँकि, क्रिकेट विश्व कप के बारे में सब कुछ बहुत कम लोकप्रिय है और दुनिया भर में इसके दर्शक कम हैं। चूंकि यह एक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता है, इसलिए सबपर एथलीटों के लिए न्यूनतम जगह है।

All About Cricket Game में एक और चौंकाने वाला तथ्य यह है कि 1908 में, उद्घाटन ओलंपिक रोम में आयोजित किया गया था, और क्रिकेट समय पर था। यह कार्यक्रम बोर्गीस के विला में होने वाला था, लेकिन वित्तीय संकट के कारण कोबर्टिन को इसे लंदन स्थानांतरित करना पड़ा। ओलंपिक समिति ने अंततः खेल को प्रतिबंधित कर दिया क्योंकि यह शायद ही कभी खेला गया था।

क्या ICC क्रिकेट को ओलंपिक खेल बनाना चाहता है?

All about Cricket Game

All About Cricket Game में एक और चौंकाने वाला पहलू यह है कि आईसीसी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह क्रिकेट को ओलंपिक खेल बनाना चाहता है। इससे आईसीसी और व्यक्तिगत क्रिकेट बोर्डों को काफी फायदा होगा, और बुनियादी ढांचे के लिए सरकारी वित्तपोषण में लाखों डॉलर हासिल करने का भी मौका होगा। नए देशों में मार्केटिंग के लिहाज से ओलंपिक से क्रिकेट को नाटकीय रूप से फायदा होगा।

दुनिया भर में अरबों अनुयायियों वाला एक क्लासिक खेल क्रिकेट है। क्रिकेट को शुरू में ओलंपिक में शामिल नहीं किया गया था, हालांकि आधुनिक ओलंपिक 1894 में शुरू हुआ था। इसमें अपर्याप्त प्रतिभागी थे; इसलिए इसे एथेंस खेलों से बाहर रखा गया था।

चार साल बाद पेरिस ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया गया। फ़्रांस और ग्रेट ब्रिटेन के लिए चार टीमों का प्रस्ताव किया गया था। नीदरलैंड और बेल्जियम प्रतिस्पर्धा करने में असमर्थ थे, हालांकि, उनके सह-मेजबानी अधिकारों को खोने के कारण। नतीजतन, क्रिकेट केवल फ्रांस और ग्रेट ब्रिटेन द्वारा ओलंपिक में खेला गया था।

क्रिकेट के बारे में इन सभी तथ्यों के आधार पर, यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि क्रिकेट एक वायरल खेल है, यह मुख्य रूप से राष्ट्रमंडल देशों में खेला जाता है। क्रिकेट अपने संकीर्ण दायरे के कारण अभी तक ओलंपिक में प्रवेश नहीं कर पाया है। टी20 क्रिकेट जैसे प्रारूपों के कारण खेल की लोकप्रियता बढ़ी है, और एक दिन, अधिक देश इस खेल को चुनेंगे और ओलंपिक में शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *