Hobigames

Menu

कौन सा देश 2023 Cricket Game World Cup की मेजबानी करेगा?

2023 Cricket Game World Cup

ICC 2023 Cricket Game World Cup 9 फरवरी से 26 मार्च 2023 तक भारत में होने वाला है। हालाँकि, COVID-19 महामारी के कारण तारीखों को पुनर्निर्धारित किया गया है, जो एशिया में व्यापक रूप से फैल रही है।

इसके बजाय, प्रतियोगिता उस विशेष वर्ष के अक्टूबर और नवंबर में होगी। भारत 2023 में टूर्नामेंट के लिए एकमात्र मेजबान देश के रूप में इतिहास में नीचे जाएगा, जिसका अर्थ है कि ऐसा पहली बार किया गया है।

2023 Cricket Game World Cup इतिहास

अतीत में, इसने पाकिस्तान और श्रीलंका के साथ आयोजन के लिए मेजबानी कर्तव्यों को साझा किया। जैसे-जैसे घटना की तारीख नजदीक आती है, आईसीसी कार्यक्रम के बारे में अद्यतन जानकारी प्रदान करना जारी रखेगा।

भारत दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है और कुल भूमि क्षेत्र में सातवां सबसे बड़ा देश है। यह लोकतंत्र भी है जिसमें सबसे अधिक लोग रहते हैं।

भारत का राष्ट्र अत्यधिक बहुजातीय और विविध है। राष्ट्र विभिन्न सांस्कृतिक समुदायों का घर है, जो इसे ICC 2023 Cricket Game World Cup की मेजबानी करने के लिए एक आदर्श उम्मीदवार बनाता है।

1975 में, इंग्लैंड उद्घाटन विश्व कप के लिए मेजबान देश था। अगला महिला विश्व कप था, जो इंग्लैंड में हुआ था।

खेल की दुनिया के सबसे प्रसिद्ध प्रशंसाओं में से एक के रूप में प्रतियोगिता तेजी से प्रमुखता से बढ़ी। 2023 Cricket Game World Cup का अगला पुनरावृत्ति होगा। 2023 में होने वाला टूर्नामेंट भारत में होगा।

प्रतियोगिता की मेजबानी करने वाले देश को विश्व कप के लिए स्वत: योग्यता प्रदान की जाएगी। अन्य टीमें क्वालीफायर में खेलेंगी। केवल शीर्ष सात टीमों को ही विश्व कप में भाग लेने की अनुमति होगी; अन्य पांच सहयोगी पक्षों के रूप में टूर्नामेंट में भाग लेंगे। चैंपियनशिप खेल में, दो समूहों का प्रतिनिधित्व दो टीमों द्वारा किया जाएगा।

Cricket Game World Cup 11 बार खेला गया है, प्रत्येक टूर्नामेंट हर चार साल में एक बार होता है। उद्घाटन प्रतियोगिता 1975 में हुई थी और इसमें आठ टीमें शामिल थीं, जिनमें से दो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से थीं।

रंगभेद के कारण दक्षिण अफ्रीका को प्रतियोगिता में भाग लेने की अनुमति नहीं दी गई थी। टूर्नामेंट के चैंपियनशिप मैच में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों से हरा दिया। बाद के तीन विश्व कप ऑस्ट्रेलिया द्वारा जीते गए, जिससे वे लगातार तीन विश्व कप जीतने वाली इतिहास की पहली टीम बन गए।

उन्होंने 1996 में उपमहाद्वीप पर विश्व कप का पहला संस्करण खेला। प्रतियोगिता में सोलह टीमों ने भाग लिया, जो भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में हुई थी।

टूर्नामेंट के दौरान एक दुखद घटना घटी जब पाकिस्तान के कोच बॉब वूल्मर को उनके होटल के कमरे में मृत पाया गया। इसने प्रतियोगिता पर एक छाया डाली। जमैका पुलिस ने सबसे पहले वूल्मर की मौत को मानव वध होने की संभावना की जांच की। इस बीच, ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय टीम ने विश्व कप में लगातार तीसरा खिताब जीतने के लिए जीत हासिल की।

मौजूदा विश्व कप में कई आश्चर्यजनक परिणाम शामिल हैं। एक अंडरडॉग स्क्वॉड ने विश्व हैवीवेट के खिलाफ आश्चर्यजनक उलटफेर किया। 1996 में, भारत वेस्ट इंडीज को नहीं पकड़ सका क्योंकि वे अंतिम कुल का पीछा नहीं कर सके। नतीजा यह रहा कि भारत मैच हार गया।

हालाँकि, वेस्टइंडीज पहले सेमीफाइनल में बाहर हो गया था, और अंतिम चैंपियन ने प्रतियोगिता को दो रनों के अंतर से जीत लिया।

1999 में फाइनल के समापन के बाद, अगला Cricket Game World Cup क्रमशः भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश में आयोजित किया गया था। श्रीलंका में हमले के परिणामस्वरूप, पाकिस्तान को प्रतियोगिता से हटने के लिए मजबूर होना पड़ा, और उन्होंने उन खेलों को अन्य देशों को पुनः आवंटित कर दिया जो उनकी मेजबानी कर रहे थे।

प्रतियोगिता के लिए 16 टीमों के मूल क्षेत्र को घटाकर सिर्फ 14 कर दिया गया था। अपने पिछले 35 मैचों में नाबाद रहने के बाद, भारतीय टीम की लकीर समाप्त हो गई क्योंकि वे फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से 125 रन से हार गए थे।

ICC चैंपियंस

2023 Cricket Game World Cup

ICC की वन-डे इंटरनेशनल (ODI) रैंकिंग ने न्यूजीलैंड को अपने भयावह लाइनअप के बावजूद दुनिया में पहले स्थान पर रखा है। उन्होंने पिछले तीन वर्षों में अपनी प्रतियोगिता में अपना दबदबा बनाया है और भारत द्वारा उनके खिलाफ खेली गई अंतिम तीन एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला जीती है।

श्रीलंका भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा था और हाल ही में एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल की। हालाँकि, उन्हें अभी भी परीक्षणों में कठिनाई होती है और वर्तमान में श्रृंखला में न्यूजीलैंड को 1-0 से पीछे कर दिया है।

भारतीय क्रिकेट टीम काफी अच्छी है और लगातार दुनिया की शीर्ष टीमों में शुमार है। इसका नेतृत्व सचिन तेंदुलकर जैसे दुर्जेय बल्लेबाज कर रहे हैं और एमएस धोनी जैसे प्रसिद्ध कप्तान द्वारा सलाह दी जा रही है। इस दस्ते ने दो बार ICC विश्व कप, 2004 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी और 2007 में Cricket Game World Cup जीता है। उन्होंने 2007 में टूर्नामेंट की मेजबानी भी की थी।

एक और दुर्जेय टीम ऑस्ट्रेलिया है, जो वर्तमान में विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर है। 1970 के दशक से, इसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक प्रमुख स्थान बनाए रखा है और पांच विश्व कप खिताब जीते हैं।

1975 में पहले विश्व कप में वेस्टइंडीज ने उन्हें हराया था, लेकिन अगले साल इंग्लैंड पर जीत हासिल की थी। उसके बाद, टीम ने 1999 और 2007 के बीच विश्व कप के लगातार तीन संस्करण जीते, और उन्होंने कुल मिलाकर कुल सात बार Cricket Game World Cup जीता।

पिछले दस वर्षों में, श्रीलंका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभरा है। 1990 के दशक में समूह उतना मजबूत नहीं था जितना आज है, लेकिन उस दशक से इसमें लगातार सुधार हुआ है।

उन्होंने 1996 में विश्व कप जीता, और फिर उन्होंने इसे 2002 में और फिर 2014 में जीता। 2011 में, वे Cricket Game World Cup के फाइनल में भी पहुंचे; हालाँकि, वे अंततः चैंपियनशिप मैच में भारत से हार गए।

दुनिया भर की टीमें Cricket Game World Cup में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के अधिकार के लिए प्रतिस्पर्धा करती हैं। यह पहली बार इंग्लैंड में प्रदर्शित किया गया था, और इसकी लोकप्रियता समय के साथ लगातार बढ़ी है।

1877 में, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने पहले आधिकारिक क्रिकेट टेस्ट मैच में एक दूसरे के खिलाफ मुकाबला किया, जो मेलबर्न में हुआ था। 1889 वह वर्ष था जब दक्षिण अफ्रीका ने पहली बार एक टेस्ट में भाग लिया था। 1926 में, टेस्ट मैचों में भाग लेने वाले देशों की संख्या बढ़ाकर छह कर दी गई।

1970 के दशक के दौरान दक्षिण अफ्रीका को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भाग लेने से रोक दिया गया था, जबकि श्रीलंका को 1981 में पूर्ण सदस्य के रूप में स्वीकार किया गया था।

अपने पूरे इतिहास में,Cricket Game World Cup में कई प्रारूप बदलाव हुए हैं। पहले चार कार्यक्रमों में से प्रत्येक में, कुल आठ टीमें प्रतिस्पर्धा कर रही थीं।

प्रतियोगिता प्रत्येक टीम को चार के दो समूहों में विभाजित करने के साथ शुरू हुई। अपने-अपने समूहों में पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाली केवल दो टीमों को सेमी-फ़ाइनल और फ़ाइनल में स्वचालित उन्नति दी गई। तब से, यह संरचना घटना का आदर्श बन गई है।

Cricket Game World Cup की शुरुआत

2023 Cricket Game World Cup

जब Cricket Game World Cup शुरू हुआ, तो वेस्टइंडीज अंतरराष्ट्रीय खेल में सबसे प्रमुख टीम थी। वे निम्नलिखित तीन प्रतियोगिताओं में भी जीत गए।

15 कैरेबियाई राज्यों के रोस्टर में त्रिनिदाद और टोबैगो, संयुक्त राज्य अमेरिका, जमैका, और उत्तरी आयरलैंड वर्जिन द्वीप समूह सरकारें, यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन और अधिक जैसे देश शामिल हैं।

यह टीम 1975 में उद्घाटन Cricket Game World Cup के लिए ट्रॉफी अपने घर ले गई, और उन्होंने 1979 और 2000 में इसे फिर से जीत लिया।

Cricket Game World Cup हाल ही में एक महत्वपूर्ण मीडिया कार्यक्रम बन गया है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इस आयोजन के लिए टीवी अधिकार बेचकर अभी-अभी $2 बिलियन का लाभ कमाया है।

यह इंगित करता है कि प्रतियोगिता में एशिया में रहने वाले 800 मिलियन दर्शकों के साथ नौ अरब से अधिक दर्शकों तक पहुंचने की क्षमता है।

जैसे-जैसे क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है, स्थानीय आयोजन समिति यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत प्रयास कर रही है कि टूर्नामेंट यथासंभव प्रशंसकों के अनुकूल हो।